1971 की लोंगेवाला की ऐतिहासिक लड़ाई के नायक ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह नहीं रहे

1971 की लोंगेवाला की ऐतिहासिक लड़ाई के नायक ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह नहीं रहे

चंडीगढ़ , 1971 की लोंगेवाला की ऐतिहासिक लड़ाई के नायक रहे और महावीरचक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का मोहाली के एक निजी अस्पताल में शनिवार को निधन हो गया.उनके परिवार ने बताया कि वह 78 साल के थे.वह कैंसर से ग्रस्त थे.उनके परिवार में पत्नी और तीन बेटे हैं.

वर्ष 1997 में आयी हिंदी फिल्मी ‘बोर्डर’ राजस्थान में भारत-पाकिस्तान लड़ाई पर बनी थी. उसमें सन्नी देओल ने ब्रिगेडियर चांदपुरी की भूमिका निभायी थी. ब्रिगेडियर चांदपुरी महावीरचक्र विजेता थे. लोंगेवाला की लड़ाई (1971) में भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान पश्चिमी सेक्टर में हुई पहली बड़ी लड़ाइयों में एक थी.

यह राजस्थान के थार मरुस्थल में लोंगेवाल की भारतीय सीमा चौकी पर हमलावर पाकिस्तानी सैनिकों और भारतीय सैनिकों के बीच लड़ी गयी थी. भारतीय सेना की 23 वीं बटालियन में मेजर कुलदीप सिंह की कमान वाली पंजाब रेजीमेंट के पास दो विकल्प थे – या तो वह और जवानों के आने तक पाकिस्तानी दुश्मनों को रोकने की कोशिश करे या भाग जाए. इस रेजीमेंट ने पहला विकल्प चुना और चांदपुरी ने यह पक्का किया कि सैनिकों और साजो समान का अच्छे से अच्छा इस्तेमाल किया जाए. उन्होंने अपने मजबूत बचाव की स्थिति का अधिक इस्तेमाल किया तथा दुश्मन की गलतियों का फायदा उठाया.

रात भर अपने चंद साथियों के साथ वे मोर्चे पर डटे रहे और पाकिस्तान की टैंक बटालियन को रोके रखा. सुबह की किरण फूटते ही भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान पहुँच चुके थे और फिर बाज़ी पलट चुकी थी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.