नए साल में पार्कों में घूमना होगा महंगा

नए साल में पार्कों में घूमना होगा महंगा

पटना : नए साल में पार्कों में घूमना महंगा हो जाएगा। एक जनवरी से उन पार्कों में भी प्रवेश शुल्क लगेगा जो अभी नि:शुल्क हैं। यानी अब ज्यादातर पार्कों में प्रवेश शुल्क लगेगा। वहीं कई पार्कों के प्रवेश शुल्क में बढ़ोतरी कर दोगुना कर दिया गया है।

जिन पार्कों में अतिरिक्त सुविधाएं नि:शुल्क थीं, उसके लिए भी अब शुल्क देना होगा। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने एक जनवरी से पार्कों के लिए नया शुल्क लागू करने का आदेश दिया है। इस आदेश का असर वीर कुंवर सिंह शहीद पार्क, एसके पुरी पार्क, इको पार्क सहित सभी छोटे-बड़े पार्कों पर पड़ेगा। शहीद पार्क और एसके पुरी पार्क का प्रवेश शुल्क दोगुना करते हुए दस रूपये कर दिया गया है। वहीं ईको पार्क में नि:शुल्क मिलने वाली सुविधाओं के अब शुल्क लगेंगे। शिकारा और बोटिंग भी महंगा हो जाएगा।

कुंवर सिंह पार्क में प्रवेश शुल्क 10 रुपये :
वीर कुंवर सिंह शहीद पार्क का प्रवेश शुल्क व्यस्कों का पांच से बढ़कर दस रुपए, बच्चों का पांच रु., मासिक पास 60 रु. से बढ़कर 150 रु., त्रैमासिक पास नहीं था जो अब 300 रु., अर्द्धवार्षिक पास 600 रु., वार्षिक पास एक हजार रु., खेल मैदान का प्रवेश शुल्क पांच रु., बच्चे पांच रु. और विडियाग्राफी का आठ घंटे के लिए पांच हजार रुपए निर्धारित किया गया है। वीर कुंवर सिंह शहीद पार्क में व्यावसायिक आयोजन के लिए 15 हजार रु. लगेंगे। पार्क के खेल मैदान का मासिक पास 150 रु., क्रिकेट की सुविधा के लिए मासिक शुल्क 400 रु., फुटबॉल टूर्नामेंट के आयोजन के लिए 2500 रु., जिम रोजाना 10 रु., जिम प्रति माह 200 रु., पार्किग शुल्क 20 रु. लगेंगे। अभी तक व्यावसायिक आयोजन करने वाले भी प्रवेश टिकट कटाकर ही प्रवेश कर जाते थे।

वीडियोग्राफी शुल्क 10 हजार :

ईको पार्क में दो सीटर वाले पैडल बोट का आधे घंटे के लिए 50 से बढ़कर 80 रुपये व चार सीटर का 80 से बढ़ाकर 100 रुपये कर दिया गया है। शिकारा चार सीटर का 80 से बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया गया है। स्केटिंग का मासिक किराया लगेगा। पहले यह नि:शुल्क था। अब आधे घंटे का 500 रुपये लगेगा। ईको पार्क में वीडियोग्राफी, डॉक्यूमेंट्री या फिल्म बनाने के लिए 10 हजार रुपये लगेंगे। पहले यह नि:शुल्क था।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.