कोरोनोवायरस प्रकोप को रोकने के प्रयासों के तहत 16 दिनों के लिए सऊदी अरब सभी सरकारी क्षेत्रों में काम को निलंबित कर दिया हैं

रियाद: कोरोनोवायरस प्रकोप को रोकने के प्रयासों के तहत 16 दिनों के लिए सऊदी अरब सभी सरकारी क्षेत्रों में काम को निलंबित कर रहा है, राज्य समाचार एजेंसी एसपीए ने सोमवार (16 मार्च) सुबह कहा।

सऊदी ने रविवार (15 मार्च) को मॉल, रेस्तरां, कैफे और सार्वजनिक पार्क भी बंद कर दिए जबकि कतर और ओमान ने प्रवेश प्रतिबंध लगा दिए क्योंकि खाड़ी अरब राज्यों ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने और उनकी अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करने के प्रयासों को व्यापक बनाया।

सऊदी अरब, यूएई, ओमान और कतर ने नए मामलों की सूचना दी, जिसमें जीसीसी में कुल संख्या 963 हो गई, जिसमें कोई भी मौत नहीं हुई।

इस बीच, पोर्ट्स के जनरल अथॉरिटी ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपायों के हिस्से के रूप में राज्य और कई देशों के बीच कार्गो को छोड़कर, शिपिंग सेवाओं को निलंबित कर दिया। प्राधिकरण ने सऊदी अरब आने वाले जहाजों पर बाध्यकारी कई प्रतिबंधात्मक उपाय भी लगाए।

प्राधिकरण द्वारा जारी एक परिपत्र के अनुसार, 27 यूरोपीय संघ के राज्यों सहित सऊदी अरब और 50 देशों के बीच समुद्री यात्राएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं। अन्य देशों में संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, बहरीन, ओमान, इराक, लेबनान, सीरिया, मिस्र, दक्षिण कोरिया, चीन, यूरोपीय संघ के राज्य, स्विट्जरलैंड, भारत, पाकिस्तान, तुर्की, इरिट्रिया, श्रीलंका, इथियोपिया, केन्या, सूडान, जिबूती, हैं। सोमालिया, दक्षिणी सूडान और फिलीपींस। हालांकि, निकासी, कार्गो और व्यापार यात्रा की सेवाओं के लिए कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

सऊदी सरकार ने आठ एहतियाती उपायों की घोषणा की है जो सोमवार को प्रभावी होंगे। आंतरिक मंत्रालय के एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि निम्नलिखित निवारक उपाय उपन्यास कोरोनोवायरस (कोविद -19) का मुकाबला करने के देशव्यापी प्रयासों का हिस्सा हैं:

  1. सभी सरकारी एजेंसियों में स्वास्थ्य, सुरक्षा और सैन्य क्षेत्रों में, साइबर स्पेस सेंटर और शैक्षिक क्षेत्र में आभासी शिक्षण प्रणाली के अलावा, 16 दिनों की अवधि के लिए अपने कार्यस्थलों पर कर्मचारियों की उपस्थिति को निलंबित करें।

  1. फार्मेसियों और अन्य खाद्य दुकानों (सुपरमार्केट, हाइपरमार्केट) को छोड़कर, सूक्स और मॉल को बंद कर दें। प्रत्येक ग्राहक के बाद ट्रॉलियों को कीटाणुरहित करना होगा। हेयर सैलून और ब्यूटी पार्लरों को बंद कर दिया गया है।

  2. रेस्तरां प्रसवों तक काम को प्रतिबंधित करेंगे और ग्राहकों को तालिकाओं पर बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

  3. सार्वजनिक स्थानों, जैसे बागानों, समुद्र तटों, रेस्तरां, शिविरों और ग्रामीण पार्कों में सभाओं पर प्रतिबंध।

  1. सभी नीलामी निलंबित करें और अस्थायी रूप से सभाओं के लिए निजी स्थानों को बंद कर दें।

  2. सभी सरकारी और निजी एजेंसियों के सेवा क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन और इलेक्ट्रॉनिक सेवा वितरण प्लेटफार्मों को सक्रिय करके सरकारी विभागों में आवेदकों की उपस्थिति को कम करना। कंपनियों और उनके प्रतिनिधियों के साथ व्यावसायिक व्यवहार यथासंभव इलेक्ट्रॉनिक और टेलीफोन संचार तक सीमित रहेगा।

  3. मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने कंपनियों, निजी संस्थानों और धर्मार्थ समाजों से आग्रह किया कि वे कार्यस्थलों में उपस्थित कर्मचारियों और श्रमिकों की संख्या को कम करें और सुरक्षा और स्वास्थ्य के बुनियादी और संवेदनशील कार्यों की निरंतरता को ध्यान में रखते हुए, दूर से काम करने को बढ़ावा दें। क्षेत्रों।

  1. Oblige कंपनियों और प्रतिष्ठानों को अपने काम फिर से शुरू करने की अनुमति देने से पहले सऊदी अरब में अपने प्रवास के दिन से अपने प्रवासी कर्मचारियों के लिए 14-दिवसीय अनिवार्य होम संगरोध लागू करने के लिए। सांस लेने में तकलीफ के लक्षण दिखाने वाले कर्मचारियों को होम संगरोध के लिए भी संदर्भित किया जाएगा।

सऊदी अरब ने 15 और कोरोनोवायरस मामलों की सूचना दी, जिसमें इसकी कुल संख्या 149 थी।

कतर, जिसमें अब 401 मामले हैं, ने कहा कि यह गैर-कतरी यात्रियों को बुधवार से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए देश में प्रवेश करने से रोक देगा। इसने अपनी अर्थव्यवस्था को ढालने के उपायों की घोषणा की, जिसमें निजी क्षेत्र के लिए 75 अरब रियाल ($ 20.5 बिलियन) और स्थानीय क्षेत्र में अधिक राज्य निवेश शामिल हैं।

ओमान ने कहा कि कल के रूप में यह केवल जीसीसी नागरिकों में अनुमति देगा, और शुक्रवार की प्रार्थनाओं को निलंबित करने, शादी जैसे सामाजिक कार्यक्रमों और सार्वजनिक पार्कों को बंद करने का आदेश दिया।

स्थानीय नगर पालिकाओं ने मॉल, रेस्तरां, कॉफी की दुकानों और सार्वजनिक पार्कों को बंद करने के निर्देश दिए, जबकि सुपरमार्केट, फार्मेसियों और खाद्य वितरण को छूट दी। अल अरेबिया टीवी ने कहा कि यह उपाय देश भर में लागू होंगे।

न्याय मंत्रालय ने सभी गैर-जरूरी न्यायिक सुनवाई अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी।

क्षेत्रीय पर्यटन और व्यापार केंद्र दुबई यूएई की राजधानी अबू धाबी में सिनेमाघरों, आर्केड, स्पा, जिम और पार्कों को बंद करने में शामिल हो गया, जिससे सुपरमार्केट्स में भीड़ बढ़ गई, जहां कई दुकानदारों ने मास्क और दस्ताने पहने।

अबू धाबी सिक्योरिटीज एक्सचेंज ने अगले नोटिस तक कुवैत के प्रवचन के एक दिन बाद तक ट्रेडिंग हॉल बंद कर दिए।

यूएई ने विभिन्न राष्ट्रीयताओं के बीच 12 और यात्रा से जुड़े संक्रमणों को दर्ज किया – दक्षिण अफ्रीकी, ऑस्ट्रेलियाई, चीनी, फिलिपिनो, इतालवी, लेबनानी, ब्रिटिश, ईरानी, इमरती और तीन भारतीय – इसकी कुल 98 तक बढ़ रही है। खाड़ी के कई मामले पर्यटन से जुड़े हैं। ईरान के साथ, जिसने कल अपने टोल को 724 मृत और 13,900 से अधिक संक्रमित किया।

ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि कल सरकार के पास शहरों को बुझाने की कोई योजना नहीं है। सऊदी अरब और बहरीन ने अपने नागरिकों को बिना पासपोर्ट के प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए इस्लामी गणराज्य की आलोचना की है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.