बिहार के कई जिलों में पहुंचा टिड्डियों का झुंड चट कर रहे फसल किसानों में हड़कंप

बिहार के कई जिलों में पहुंचा टिड्डियों का झुंड चट कर रहे फसल किसानों में हड़कंप

बिहार के कई इलाकों में टिड्डियों के दल ने फसल और पेड़-पौधों पर हमला बोल दिया है। रोहतास में दो दिन पहले छोटे दल ने हमला किया था। शनिवार को बहुत बड़ा दल विक्रमगंज इलाके में दिखा है। इसके अलावा चंपारण और उत्तर बिहार के कई इलाकों में भी टिड्डियों का दल पहुंच चुका है। कृषि विभाग ने किसानों के साथ अधिकारियों को भी सतर्क कर दिया है।

उत्तर प्रदेश से सटे बिहार के जिलों में टिड्डियों के पहुंचने की सूचना पर कृषि मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से खुद आपात बैठक की। पौधा संरक्षण विभाग को विशेष हिदायत दी। कृषि मंत्री ने बताया कि टिड्डियों को भगाने के उपाय किए जा रहे हैं। कीटनाशक छिड़की जा रही हैं। कृषि अधिकारी, फायर ब्रिगेड की गाड़ी के साथ किसान भी आवश्यक रसायन के साथ टिड्डियों का पीछा कर रहे हैं। अधिकारी-कर्मचारी भी टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए मौके पर डटे हुए हैं। विभाग को रोहतास इलाके में दोबारा दल के पहुंचने की सूचना नहीं है।

पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज प्रखंड के चमुआ गांव एवं नौतन प्रखंड के मंगलपुर क्षेत्रों में गन्ने की फसलों पर टिड्डियों का छोटा दल देखा गया है। पूर्व की तरफ से उड़ते हुए हरिनगर तक पहुंचा है। पूर्वी चंपारण को भी खतरा है। यूपी के ठकराहां, बिहार के सीवान, गोपालगंज एवं मधुबनी के ऊपर से उड़ते देखा गया है। उड़ान की दिशा हथुआ की ओर है।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार की सतर्कता की वजह से दो दिन पहले रोहतास एवं कैमूर जिले में टिड्डियों के हमले से फसलों को बचा लिया गया है। अब दूसरे दल ने यूपी की ओर से बिहार में प्रवेश की कोशिश की है। कृषि विभाग एवं जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है। यूपी सीमा से सटे जिलों में किसानों को प्रशिक्षित किया गया है। कृषि विभाग के अधिकारी भी मौके पर ही रात में भी रुक रहे हैं। टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए जरूरी उपकरण एवं दवाएं उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.