वज्रपात होने से 20 मिनट पहले चेतावनी देगा ये ऐप आपदा विभाग ने डाउनलोड करने की दी सलाह…

वज्रपात होने से 20 मिनट पहले चेतावनी देगा ये ऐप आपदा विभाग ने डाउनलोड करने की दी सलाह…

ठनका (वज्रपात) गिरने से होने वाली जान-माल की हानि को रोकने का अचूक हथियार सबके पास हो सकता है। आपदा प्रबंधन विभाग के इंद्र वज्र मोबाइल ऐप से किसी को भी ठनका गिरने के 20 मिनट पूर्व स्थल की जानकारी मिल सकती है। जानकारी के अभाव में लोग इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। आपदा विभाग ने लोगों को ऐप डाउनलोड करने और सतर्क रहने की सलाह दी है।

जिला प्रशासन ने जानकारी दी है कि गूगल प्ले स्टोर से स्मार्टफोन में इंद्र वज्र ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने वाले को कहीं ठनका गिरने से 20 मिनट पूर्व चेतावनी मिल जाएगी। इससे वे सुरक्षित स्थल पर जाकर जान-माल की रक्षा कर सकेंगे। जिला प्रशासन ने बताया कि ऐप एप सटीक जानकारी देता है। लोगों में जागरूकता के अभाव में इसका इस्तेमाल कम किया जाता है। यह ऐप तापमान भी बताता है।

मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट का रहता इंतजार
वर्षा व वज्रपात की जानकारी के लिए अबतक आपदा विभाग मौसम विज्ञान विभाग की सूचना पर निर्भर रहता है। यह विभाग संबंधित अधिकारियों को तो पत्र व फैक्स के माध्यम से सूचना देता है, लेकिन कम समय के कारण यह सूचना समय पर लोगों तक नहीं पहुंच पाती है। इससे पहले की इसकी सूचना अधिकारी व आपदा विभाग तक पहुंचती, घटनाएं घट चुकी होती हैं या इतना कम समय होता है कि किसी तैयारी का प्रशासन को मौका ही नहीं मिलता है। इंद्र वज्र ऐप से यह सूचना अब सीधे लोगों तक पहुंचेगी, जिससे जान-माल की क्षति को कम किया जा सकता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.