शाहबुद्दीन साहब का जीवनी संछिप्त में आप भी पढ़े

शाहबुद्दीन साहब (जन्म 10 मई 1967) भारत के एक राजनीतिज्ञ नेता हैं। राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख नेताओं में से एक हैं, एवं लालू प्रसाद के करीबी माने जाते हैं।

शहाबुद्दीन का जन्म सिवान जिले के प्रतापपुर गांव में हुआ। 1980 के दशक में महाविद्यालय से ही इन्होंने राजनीति में प्रवेश कर लिया। 1986 के बाद से इन पर अनेक आपराधिक मामले दायर हुए। यह सिवान की सीट से चार बार संसद सदस्य एवं दो बार विधायक चुने गए। 2004 में इन्होंने जेल से चुनाव लड़ा और जीता। पुलिस द्वारा इनके विरुद्ध गवाह नहीं पेश कर पाने के कारण इन्हें बाइज़्ज़त बरी कर दिया गया।

2005 में शहाबुद्दीन को दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया गया। 2009 में इन्हें चुनाव लड़ने से वंचित कर दिया गया। 11 सितंबर 2016 के दिन इन्हें जेल से बाहर निकाला गया। 30 सितम्बर 2016 को सुपरीम कोर्ट ने जमानत रद्द कर दी

मोहम्मद शहाबुद्दीन ने हीना साहब से शादी की है, जो एक बार लोकसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी ओमप्रकाश यादव से हार गई हैं। तथा दूसरी बार भाजपा प्रत्याशी ओम प्रकाश यादव से ही हार गई हैं।

हिना ने सिवान के कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है। कॉलेज में हिना अकेली ऐसी लड़की थी जो बुर्का पहन पढऩे आती थी। ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद ही हिना की शादी शहाबुद्दीन से हो गई थी। हिना साहब को एक बेटा ओसामा और दो बेटी हैं- हीरा शाहब और तसनीम शहाब। बड़ी बेटी हेरा शाहब

(जन्म 1996) हैदराबाद में मेडिकल की एक छात्रा है।

उनका बेटा ओसामा शाहब एलएलबी कर रहे हैं जबकि सबसे कम उम्र की बेटी तसनेम ने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है। उनके बेटे,

ओसामा साहब गवाह हत्या के मामले में आरोपी है

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.